गौरवशाली बिहार : गणतंत्र दिवस के परेड में दिखेगी बिहार की बेटी भावना कंठ।

0
900

इस वर्ष नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में बिहार की बेटी और देश की पहली महिला पायलट कौन आकर नजर आएंगी। 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में तैनात भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयर फोर्स की झांकी का हिस्सा बनेंगी। भावना कंठ मूल रूप से बिहार के दरभंगा जिले के बाउर गांव की रहने वाली हैं। भावना के पिता तेज नारायण कंट पूर्व में बेगूसराय और अब यूपी के मथुरा में रह रहे हैं। गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयर फोर्स की टीम से पहली बार राजपथ के ऊपर फाइटर जेट राफाल भी उड़ेगा। कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे। जिसमें दो रफाल शामिल हैं। 2018 में एयर फोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में तैनात हुई भावना कंठ ने 2019 में ही अपने ट्रेनिंग का एक चरण पूरा कर लिया हैं। इसके बाद वह दिन के वक्त युद्ध करने के लिए तैयार हो गई थी। भावना ने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखते आ रही हूं और अब उसका हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है।
मैंने कहा कि अभी मैं मिग-21 बाइसन उड़ाती हूं और मैं सभी तरह के फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाना चाहती हूँ। गौरतलब है कि भावना कंठ को 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा दिया गया था। भावना ने कहा कि कड़ी मेहनत के बदौलत ही सपनों को उड़ान का सफर तय किया जा सकता है।

वही एक बिहार वासियों में भी गणतंत्र दिवस के परेड में भावना कंठ को एयरक्राफ्ट उड़ाते हुए देखने का अलग उमंग है। मुजफ्फरपुर निवासी रजनी सिंह बताती हैं की बिहार की बेटियों ने हमेशा से ही देश के लिए अच्छा करना चाहा है। भावना कंठ आगामी गणतंत्र दिवस के अवसर पर ना सिर्फ बिहार का बल्कि पूरे देश का नाम रोशन करेंगी।

वही स्वाति मिश्रा बताती हैं कि भावना कंठ हम लड़कियों के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्हें देख युवा लड़कियों में भी देश के प्रति कुछ कर गुजरने की लालसा जगती हैं।

Aanchal Adv
Aanchal Adv

adv puja

Adv cure pathlab
Adv cure pathlab
Digital Marketing Adv
Digital Marketing Adv
Adv Admission
Adv Admission
Vespa -Adv
Vespa -Adv

Srijan Adv

Adv