नीतीश कुमार बचाते हैं पेट्रोल-डीजल का खर्चा, बिहार के सीएम की ‘वंडर कार’ के बारे में जानिए सबकुछ।

0
759

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफे (Petrol Diesel Price Rise) को लेकर सियासी घमासान चरम पर है। बिहार में भी इस मुद्दे को लेकर विपक्षी पार्टियां लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रही हैं। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी माना कि पेट्रोल के दाम बढ़े हुए हैं। उन्होंने हाल ही में कहा कि अब दाम नहीं बढ़े कम हो ये सबको अच्छा लगेगा। इसी दौरान उन्होंने इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल की भी सलाह लोगों को दी। मुख्यमंत्री खुद भी इलेक्ट्रिक कार का ही इस्तेमाल करते हैं। आइये जानते हैं नीतीश कुमार कौन सी कार से चलते हैं। उनकी इस ‘वंडर’ कार में आखिर क्या खूबियां हैं।

Adv - Munna Bhai
Adv- Munna Bhai

2019 से इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर रहे सीएम नीतीश।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जुलाई 2019 से ही इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर रहे हैं। जब वह पहली बार इस कार से एक अड़े मार्ग स्थित आवास से विधानसभा पहुंचे थे। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस कार का इस्तेमाल शुरू किया। उनका मानना है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां पर्यावरण के लिए बेहतर हैं। इससे प्रदूषण नियंत्रण में मदद मिलेगी। अब जबकि पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा तो उन्होंने कहा कि लोगों को परिवहन के इस नए मोड के बारे में को सोचना चाहिए।

Adv - Jaipuria School

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते हैं सीएम

मुख्यमंत्री अपने रोज के आवागमन के लिए जिस कार का इस्तेमाल करते हैं वह टाटा मोटर्स की, Tigor EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) है। कॉम्पैक्ट-सेडान में 21.5kWh बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को महज चार घंटे चार्ज करने पर करीब 150 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। इसकी कीमत करीब 11 लाख रुपये है। हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से खास छूट के चलते ये करीब साढ़े 9 लाख रुपये की पड़ सकती है। इसमें बिजली की लागत 80 पैसे प्रति किलोमीटर आती है।

Vespa -Adv
Vespa -Adv

आकर्षक डिजाइन के साथ कार में हैं ये खास इंटीरियर्स

टाटा मोटर्स की Tigor EV का डिजाइन बेहद आकर्षक और आधुनिक लगता है। इसमें हैलोजन हेडलैंप्स, एलईडी टेल लैंप्स का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही एक हाई माउंटेड स्टॉप लैंप भी होता है। इस गाड़ी के इंटीरियर की बात करें तो इसमें ब्लैक एंड ग्रे लेआउट है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फैब्रिक सीट, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट उपलब्ध है।

Aanchal Adv
Aanchal Adv

मुख्यमंत्री की कार में हैं ये सिक्युरिटी फीचर्स

मुख्यमंत्री की इस इलेक्ट्रिक कार में कई सिक्युरिटी फीचर्स भी हैं। जैसे ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम आदि प्रमुख हैं। इसे चलाने के दौरान बार-बार गेयर बदलने का झंझट नहीं होता, शोर भी नहीं होता।इलेक्ट्रिक कारों की पर्यावरण के अनुकूल प्रकृति को उजागर करने के लिए इन वाहनों में हरे रंग की छाया वाली नंबर प्लेट का इस्तेमाल होता है।

adv puja