पीडीएस डीलर कर रहे मनमानी, गरीब ग्रामीणों को हो रही परेशानी, एसडीओ ने कहा डीलर पर होगी करवाई।

0
280

मुज़फ़्फ़रपुर : सरकार द्वारा जन वितरण प्रणाली की शुरुआत असहाय लोगों की मदद हेतु की गई हैं। परंतु भ्रष्ट डीलरों के मनमानी की वजह से अब यह असहाय लोगों के लिए समस्या बन बैठा है। मुजफ्फरपुर जिला, सरैया प्रखंड, ग्राम रघुनाथपुर के डीलर उमाकांत पांडे के खिलाफ आवेदन में 100 से भी ज्यादा लोगों से हस्ताक्षर किया हैं। उक्त मामले की जानकारी लेने हेतु बिहार दस्तक संवाददाता ने जब स्थानीय जनप्रतिनिधि से बात करने की कोशिश की तो जनप्रतिनिधि ने बताया कि पीडीएस डीलर उमाकांत पांडे द्वारा उपभोक्ताओं को परेशान किया जाता है एवं राशन देने में आनाकानी की जाती है। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि सरकार द्वारा तय दर पर भी डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाता है।

इस मामले को लेकर ग्रामीणों द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी को पत्र सौंपा गया जिसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी बृजेश कुमार ने बताया कि “स्थानीय लोगों द्वारा पीडीएस डीलर के खिलाफ शिकायत को देखते हुए इसकी जांच कराई गई है एवं इस जांच में कई प्रकार के गंभीर आरोप देखे गए हैं अतः विधि संवत पीडीएस डीलर पर कठोर कार्रवाई होनी है।”

वहीं खबर यह भी है कि पीडीएस डीलर जनप्रतिनिधियों को एवं ग्रामीणों को धमकी देते हुए कहता है कि आप चाहे जहां शिकायत करना है करें अनुमंडल पदाधिकारी तो वहीं करेंगे जो हम चाहेंगे, हालांकि इस बात की पुष्टि बिहार दस्तक नहीं करता हैं परंतु स्थानीय लोगों की मानें तो पीडीएस डीलर बार-बार यह कहता है कि उसने अनुमंडल पदाधिकारियों सहित कई अन्य पदाधिकारियों को लाखों-लाख रुपए दे रखे हैं, एवं पीडीएस डीलर के ऊपर कार्यवाही करना काफी कठिन है।

हालांकि उक्त मामले को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी ने एम. ओ को जांच का आदेश दिया। जांच पड़ताल में लोगों ने लिखित जो बयान दर्ज कराया है उसे देखा जा सकता है कि सरकार की योजनाओं पर मुजफ्फरपुर में पीडीएस डीलर करते भ्रष्टाचार कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने यह एमओ के समक्ष जो लिखित बयान दर्ज कराया है उसे मालूम पड़ता है कि कैसे डीलर द्वारा मनमानी तरीके से पैसा वसूला जाता है साथ ही साथ समय पर राशन उपलब्ध नहीं कराया जाता है एवं राशन मानक के आधार पर आधे से भी कम दिया जाता है।

Crystal Banquet Adv