बिहार : निजी शिक्षकों को मिली जीत, संगठनों के सामूहिक प्रयास के बदौलत 04 जनवरी 2021 से विद्यालयों को संचालित करने की मिली अनुमति।

0
1064

पटना : देश भर में कोरोना महामारी की वजह से सभी विद्यालयों सहित सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी था। परंतु विगत 9 महीनों से सभी शैक्षणिक संस्थानो के बंद होने वजह से निजी शिक्षकों की हालात काफी खराब हो गयी थी। आर्थिक तौर पर कमजोर होने की वजह से स्वयं सहित परिवार का पालन-पोषण करना काफी कठिन हो गया था। जिसके तहत शिक्षकों एवं निजी शैक्षणिक संस्थानों के संचालको द्वारा सरकार पर दबाब बनाने हेतु कई संगठनों के माध्यम से प्रदर्शन करते हुए मांगे राखी जा रही थी। एसोसिएशन ऑफ बिहार एकेडेमिक इंस्टिट्यूट, PTI, IAUS, शिक्षा बचाओ संघर्ष मोर्चा आदि संगठनो द्वारा शिक्षा बचाओ अभियान चलाया जा रहा था।

बरहाल सभी संगठनो के सार्थक प्रयास के बल बूते आज बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने शुक्रवार को स्कूल-कॉलेजों पर बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अगले साल 4 जनवरी 2021 से राज्य के सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही कॉलेज और स्कूल के हॉस्टल से लेकर अन्य प्राइवेट हॉस्टलों को भी खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी। साथ ही राज्य सरकार बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को फ्री में मास्क देगी।

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार ने सूबे में 4 जनवरी 2021 से सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का बड़ा निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में चरणबद्ध तरीके से सभी क्लास खोलने की तैयारी की जा रही है। सीनियर सेक्शन यानी 9, 10, 11 और 12वीं की कक्षाएं सबसे पहले खुलेंगी। साथ ही कॉलेजों में लास्ट ईयर के बच्चों के क्लास खुलेंगे। स्कूलों में सीनियर क्लास के बच्चों की पढ़ाई शुरू होने के 15 दिनों की समीक्षा के बाद जूनियर सेक्शन में पढ़ाई शुरू होगी।
School Girl

‘सरकारी स्कूल के बच्चे को दो-दो मास्क मुफ्त दिए जाएंगे’
दीपक कुमार ने कहा कि सरकार की ओर से कोविड संक्रमण से बचने के लिए आधे बच्चे एक दिन तो बाकी दूसरे दिन क्लास कराने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कोविड संक्रमण गाइडलाइंस का अच्छी तरीके से फॉलो करने के अलावा सरकारी स्कूल के बच्चे को दो-दो मास्क मुफ्त दिए जाएंगे।

‘निजी स्कूल, कोचिंग संस्थान को सैनेटाइजेशन- मास्क का इंतजाम करना होगा’
उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को मास्क मुहैया कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही निजी स्कूल और कोचिंग संस्थान को सैनेटाइजेशन और मास्क का भी इंतजाम करना होगा। राज्य सरकार इसकी मॉनिटरिंग करेगी।

Digital Marketing Adv
Digital Marketing Adv
Vespa -Adv
Vespa -Adv

adv puja adv cure

Adv Admission
Adv Admission
Aanchal Adv
Aanchal Adv

Adv