बिहार पंचायत चुनाव 2021: जानिए किस पद के लिए देना होगा कितना नामांकन शुल्क

0
1228

बिहार में पंचायत चुनाव– 2021 के तहत मुखिया, सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्य पद के उम्मीदवारों को नामांकन शुल्क के रूप में एक हजार रुपये जमा करना होगा। जबकि पंच व वार्ड सदस्य के के लिए मात्र 250 रुपये नामांकन शुल्क देना होगा। वहीं, जिला परिषद सदस्य के लिए दो हजार रुपये नामांकन शुल्क देना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर वर्ष 2016 के पंचायत चुनाव में ये नामांकन शुल्क निर्धारित किए गए थे, जिसे पुन: संशोधित नहीं किया गया है।

आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव, 2021 के लिए नामांकन शुल्क में वृद्धि का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। आयोग के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नामांकन शुल्क का 50 फीसदी ही जमा करना होता है।

करीब पांच लाख नए उम्मीदवार होते हैं शामिल

पंचायत चुनाव में करीब दस लाख उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए भाग्य आजमाते हैं। इनमें करीब पांच लाख उम्मीदवार नए होते हैं। इनमें सभी जाति व धर्म के उम्मीदवार शामिल होते हैं। आयोग के अनुसार राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान छह पदों के लिए चुनाव होंगे। इनमें मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के पद शामिल हैं। 8387 ग्राम पंचायतों में इतने ही मुखिया व सरपंच के लिए चुनाव होगा। जबकि वार्ड सदस्य व पंच के एक लाख 14 हजार 667 पदों के लिए उम्मीदवार चुने जाएंगे। पंचायत समिति सदस्य के 11,491 और जिला परिषद सदस्य के 1161 पदों के लिए चुनाव होंगे।

पंचायत चुनाव में पद

Vespa -Adv
Vespa -Adv
Adv cure pathlab
Adv cure pathlab

Adv

Srijan Adv

Aanchal Adv
Aanchal Adv