मुज़फ़्फ़रपुर में आयोजित योग शिविर में भाजपा प्रदेश सह संगठन महामंत्री रत्नाकर हुए शामिल।

0
564

योग मनुष्य के मानसिक, शारीरिक और अध्यात्मिक उर्जा के एकता का प्रतीक है ।

योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। मनुष्य और प्रकृति के बीच योग का सामंजस्य विचारों को संयम प्रदान करने वाला है ।

उक्त बातें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला भाजपा द्वारा स्थानीय मीठनपुरा स्थित एक होटल के सभागार में आयोजित योग शिविर में मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश सह संगठन महामंत्री रत्नाकर जी ने कही ।
योग शिविर का विधिवत उद्घाटन उपरांत मुख्य अतिथि रत्नाकर जी ने योग दिवस की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुष्य की सफलता तीन चीज़ो से मापी जाती हैं धन, प्रसिद्धी और मन की शांति, धन और प्रसिद्धी पाना तो बहुत आसान है किन्तु आज के इस भागमभाग भरी जिन्दगी में हम सब अपने आप से ही अलग हो गये है वैसी स्थिति में योग हमें अपने आप से पुन: जोड़ने में मदद करता है जिससे हमारे मन को शांति की अनुभूति प्राप्त करता है।

MehmaNawazi Adv
MehmaNawazi

उन्होंने ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव में भी योग का हरेक आसन रामबाण उपाय हैं।
योग से न केवल शरीर पूर्णतया स्वस्थ रहता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ स्वस्थ शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण का सवाल ही नहीं उठता।
उन्होंने ने कहा कि भारत की प्राचीन कला एवं परम्परा योग को आज संपूर्ण विश्व ने पूरी प्रमाणिकता के साथ
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का सर्वमान्य हल माना है और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वपूर्ण प्रयास भुलाया नही जा सकता।
वहीं अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि यह योग दिवस ऐसे समय आया है जब कोरोना काल में पूरी दुनिया अच्छे स्वास्थ और बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए दवाईयों की तरफ भाग रही है वैसी स्थिति में जहां बाबा रामदेव ने योग के महत्व को बताया वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन जागरूकता का अलख जगाने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि योग के द्वारा शरीर के विभिन्न भागों को एक साथ लाकर शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को सन्तुलित करने का कार्य किया जाता है।
निश्चित रूप से योग का नियमित अभ्यास स्वस्थ जीवन शैली तथा बेहतर जीवन जीने में हमारी काफी सहायता करता है।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष बेबी कुमारी एवं पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष रविंद्र प्रसाद सिंह ने भी सम्बोधित किया.
कार्यक्रम में जिला महामंत्री सह मुख्यालय प्रभारी सचिन कुमार,धर्मेंद्र साहू,जिला उपाध्यक्ष मनीष कुमार, निर्मला साहू, जिला मंत्री संजीव झा,डॉ ममता रानी, विवेक कुमार,अशोक सहनी,अर्जुन राम,प्रवक्ता प्रभात कुमार,राजीव कुमार,महिला मोर्चा अध्यक्ष डॉ रागिनी रानी,ओम प्रकाश तिवारी,अनिल सिंह,धनंजय झा,विशेश्वर प्रसाद शम्भू,पवन दुबे, कृपा शंकर सर्राफ, हरी किशोर बैठा आदि उपस्थित थे।

Crystal Banquet Adv