यदि आप नए साल के स्वागत में करना चाहते हैं पार्टी तो हो जाएं सावधान!

0
947

पटना: आमतौर पर 31 दिसंबर की शाम सभी लोग पुराने साल की विदाई एवं नए साल के आगमन पर जोर शोर से पार्टी करते हैं। परंतु इस बार हर वर्ष की तरह हर्ष उल्लास के साथ पार्टी करना सभी के लिए घातक हो सकता है। कोरोना महामारी का नया रूप अब तेजी से फैल रहा है। करुणा के नए रूप जिसका नाम स्ट्रेन बताया जा रहा है- की चपेट में अब तक 20 लोग आ चुके हैं।
गौरतलब हो कि या आशंका लगाई जा रही है कि नए वर्ष में यह वायरस और तेजी से फैल सकता है। वायरस के नए स्वरूप को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सक्रिय हो गया है और राज्यों को पत्र लिखकर नए साल के जश्न पर कड़ी निगरानी रखने और कोरोना से संबंधित दिए गए दिशानिर्देशों को कड़ाई से पालन करने को कहा है।

ब्रिटेन से बिहार लौटे 239 लोगों की तलाश जारी है।

कोविड-19 के नए प्रारूप के पहचान होने के बाद विगत 28 दिनों में ब्रिटेन से बिहार आए 239 यात्रियों की तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन से लौटे यात्रीगण अलग-अलग जिलों के लिए प्रस्थान कर गए। जिसमें से पटना के सिर्फ 96 पैसेंजर हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के सिविल सर्जन और स्वास्थ्य पदाधिकारियों को जिलास्तर पर इंग्लैंड से लौटे यात्रियों की सूची भेजी गई है।

मुजफ्फरपुर पहुंचे 5 लोगों से अभी तक स्वास्थ्य विभाग की मुलाकात नहीं

ज्ञात हो कि विगत 28 दिनों में ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में से 13 यात्री मुजफ्फरपुर जिले के हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराए गए यात्रियों के नाम और नंबर के अनुसार यात्रियों से मुलाकात कर उन का सैंपल लिया जा रहा है। परंतु ब्रिटेन व सिंगापुर से मुजफ्फरपुर आए तेरा लोगों से कंट्रोल रूम ने मोबाइल से संपर्क किया। बातचीत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम उनके घर पहुंची तो उनमें से 5 लोग शहर से बाहर चले गए थे। इसमें एक व्यक्ति बेतिया व एक परिवार मुंबई रवाना हो गया था। इसके बाद स्वास्थ विभाग में सनसनी फैल गई है। स्वास्थ्य विभाग को चिंता है कि यदि बेतिया वह मुंबई जाने वाले कोरोना संक्रमित मिले तो आगे क्या होगा।

हर स्तर पर चल रही निगरानी

पिछले 28 दिनों से यूके से आए सभी लोगों की सूची संबंधित राज्यों के पास साझा की गई हैं। 25 नवंबर से 20 दिसंबर 2020 के बीच यूके से सभी यात्रियों पर आईडीएसपी राज्य निगरानी व जिला निगरानी इकाइयां नजर रख रही है। दिशा निर्देशों के अनुसार तमाम यात्रियों की जांच भी की जा रही है।

रिपोर्ट आने के बाद उठे का अगला कदम : सिविल सर्जन

मुजफ्फरपुर जिला के सिविल सर्जन डॉक्टर एसपी सिंह ने कहा कि जिन लोगों की सूची मुख्यालय से आई है उसमें दामूचक के तीन, भगवानपुर चौक इलाके के तीन, ब्रह्मपुरा का एक, सिकंदरपुर कुंडल का एक, दाउदपुरकोठी के तीन व एक व्यक्ति साहेबगंज का का बताया गया है। यह सभी दिल्ली एयरपोर्ट से बिहार लौटे व्यक्ति हैं। सिविल सर्जन ने आगे कहा कि सैंपल प्राप्त करने के बाद आने वाली जांच रिपोर्ट के बाद अगला कदम उठाया जाएगा।