17 वर्षों में नीतीश कुमार ने गांव और शहर को एक करने का काम किया हैं : अशोक चौधरी

0
208

स्थानीय प्राधिकार के बिहार विधान परिषद् सदस्य के चुनाव में श्री अशोक चौधरी, माननीय मंत्री, भवन निर्माण विभाग बिहार ने आज पश्चिम चंपारण जिले के बगहा-2 में पंचायत प्रतिनिधियों की सभा को संबोधित किया और पश्चिम चंपारण निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार श्री राजेश राम के पक्ष में वोट करने की अपील करते हुए कहा कि राजनीति में राजनैतिक दल और उस दल का नेता सबसे महत्वपूर्ण होता है।

वर्ष 2005 में जब माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार की बागडोर को संभाला तो उन्होंने सबसे पहले पंचायती राज व्यवस्था को मज़बूत करते हुए ससमय चुनाव कराये एवं महिलाओं, अति पिछड़ों एवं दलितों को इस व्यवस्था में आरक्षण देकर उन्हें मज़बूत किया है। माननीय नेता ने वार्ड सदस्यों की भलाई के लिए उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक लड़ाई लड़ने का काम किया।
सभा को संबोधित करते हुए अशोक चौधरी ने कहा कि आप सभी जानते हैं कि 15 साल के पहले पति-पत्नी का शासनकाल था, उस समय बिहार का बजट लगभग मात्र 23 हजार करोड़ रु. हुआ करता था, उसके बाद आप सभी के आशीर्वाद से माननीय नेता ने बिहार की बागडोर को सम्हाला और आज 17 साल बाद बिहार का बजट 2 लाख 37 हजार करोड़ रु हुआ है। यह बदलाव है बिहार में, उस समय पति-पत्नी के शासन काल में बिजली की खपत मात्र 700 मेगावाट थी और आज लगभग 5 हजार 9 सौ 32 मेगावाट बिजली की खपत बिहार कर रहा है। रजिस्टर्ड उपभोक्ता मात्र 24 लाख ही थे वहीं आज 1 करोड़ 61 लाख उपभोक्ता है।

श्री अशोक चौधरी ने कहा कि इन 17 सालों में माननीय नेता ने शहर व गाँव को एक करने का काम किया और वहीं माननीय मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में, सुशासन की सरकार में, सत्ता का विकेंद्रीकरण कर, देश में सबसे ज्यादा तेजी से विकास करने वाले राज्य में बिहार का नाम शामिल हुआ। इस प्रदेश में शराब बंदी लागू की, दहेज़ प्रथा जैसी कुरीतियों के खिलाफ कानून लागू किया।

श्री चौधरी ने कहा कि यह बदलाव एक कुशल नेतृत्व का परिणाम है। जो नेता प्रभावशाली होता है, बड़ा होता है, दूरदर्शी होता है वो प्रदेश के विकास के लिए योजनओं का निर्माण करता है। जिस नेता को 21वीं सदी का बिहार बनाने की ललक है, वही नेता ऐसा काम कर सकता है।

The Jamun Tree adv

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री पूर्णमासी राम, श्री भीष्म सहनी MLC एवं विधायक श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ़ रिंकू सिंह सहित पार्टी व राजग के कई वरिष्ट नेतागण उपस्थित रहे।

Crystal Banquet Adv